पूरे 9 साल का हो गया ट्विटर

twitter

इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग के क्षेत्र की दुनिया की अग्रणी सेवा बन चुके ट्विटर ने अपनी स्थापना के 9 साल पूरे कर लिए। सह-संस्थापक जैक डोरसे ने 21  मार्च, 2006 को पहला ट्वीट किया था जो आज दुनिया भर की जानी-मानी हस्तियों के लिए अपने संदेशों को शेयर करने का सबसे लोकप्रिय माध्यम बन चुकी है।  तब से लेकर आज तक ट्विटर को फॉलो करने वालों की संख्या पूरी दुनिया में 28.40 करोड़ हो चुकी है जो तेजी से बढ़ भी रही है।

न्यूयार्क विश्वविद्यालय में स्नातक के छात्र डोरसे ने किसी व्यक्ति द्वारा अपने एक पूरे समूह से एकसाथ एसएमएस के जरिए जुड़ सकने के विचार के साथ  इसकी शुरुआत की थी। डोरसे द्वारा किया गया पहला ट्वीट था, “अपना ट्विटर खाता तैयार कर रहा हूं।

डोरसे द्वारा किया गया पहला ट्विट

अगली खबर: ट्विटर कारोबार बढ़ाने में मददगार

साइट के नामकरण के संबंध में डोरसे का कहना है, “हम किसी तरह इस शब्द तक पहुंचे और हमें यह बिल्कुल फिट लगा। हमने इसकी परिभाषा ‘असंगत  सूचनाओं का छोटा विस्फोट’ और ‘चिड़ियों की चहचहाट’ रखी। हमारी सेवा भी बिल्कुल ऐसी ही है।”

ट्विटर आज न सिर्फ समाज में एकदूसरे के संपर्क में रहने का बेहद लोकप्रिय माध्यम बन चुका है, बल्कि इसके जरिए देश-दुनिया के समाचार भी प्राप्त किए जा  सकते हैं।

इतना ही नहीं कारोबार जगत के लिए अपनी सेवाओं एवं उत्पाद के प्रचार-प्रसार में भी यह बेहद कारगर हो चुका है। यूएस एयरवेज के एक विमान द्वारा 2009 में  हडसन नदी में आपात लैंडिंग की खबर सबसे पहले ट्विटर पर प्रसारित हुई। ट्विटर पर हैशटैग के जरिए ट्रेंड करने का प्रचलन भी बेहद लोकप्रिय हो चुका है जो  मुद्दों की समाज में प्रासंगिकता और लोकप्रियता का मानक बन चुका है।

Source- इंडो-एशियन न्यूज सर्विस

Leave a Reply