आईपैड पर दृष्टिहीन भी तेजी से कर सकेंगे टाइप

ibrailler app

एप्पल के स्मार्टफोन आईपैड के लिए एक नया एप लांच किया गया है, जिसकी मदद से दृष्टिहीन व्यक्ति भी तेजी से और सटीक टाइप कर सकेंगे। स्टैनफोर्ड के इंजीनियर सोहन धर्मराज ने ‘आईब्रेलर नोट्स’ नाम के इस एप को विकसित किया है। यह एप आठ की का इस्तेमाल करता है तथा इस्तेमाल करते वक्त की स्वत: उपयोगकर्ता की उंगलियों के नीचे आ जाते हैं।

इसका मतलब टाइप करते वक्त यदि किसी को लगता है कि वह गलती कर रहा है तो उसे बस अपनी उंगलियां एक बार हटाने के बाद दोबारा स्मार्टफोन पर टिकानी भर होंगी।

ibrailler app 2

एप को आईपेड में फ्री डाउनलोड करें

वेबसाइट ‘नॉटइम्पॉसिबलनाउ डॉट कॉम’ पर प्रसारित रपट में धर्मराज के हवाले से कहा गया है, “यह सोचकर अच्छा लगता है कि हमारी खोज से लोगों को एकदूसरे से जुड़ने और सशक्त होने में मदद मिलेगी, जिसे उनके दृष्टियुक्त साथी ज्यादा तवज्जो नहीं देते।”

आईब्रेलर एप में अनडू और रीडू के लिए भी बेहद सहज की रखी गई है। इसके लिए उपयोगकर्ता को सिर्फ स्मार्टफोन की स्क्रीन पर अपनी उंगली घड़ी की सूई की दिशा में और विपरीत दिशा में घुमानी होगी। साथ ही गूगल सिर्फ एक क्लिक के जरिए ओपन किया जा सकेगा।

यह एप अपने दृष्टिहीन उपयोगकर्ता को कट, कॉपी और पेस्ट की भी अत्यंत सहज सुविधा प्रदान करता है। इससे पहले आईपैड पर दृष्टिहीनों को टाइप की सुविधा प्रदान करने वाले कई एप थे, लेकिन वे सभी बेहद महंगे थे।

ibrailler app 1

आईब्रेलर का प्रायोगिक संस्करण एप स्टोर पर इसी वर्ष जनवरी से निशुल्क उपलब्ध करवाया गया है। आईब्रेलर के निशुल्क एप के जरिए हालांकि टाइप किए गए मैसेज को शेयर करने की सुविधा नहीं दी गई है, साथ ही टाइपिंग के लिए शब्दों की सीमा भी रखी गई है।

लगभग 40 डॉलर के शुल्क के साथ उपलब्ध आईब्रेलर के जरिए उपयोगकर्ता असीमित मात्रा में टाइप भी कर सकता है और उसे ड्रॉपबॉक्स, ईमेल, क्लिपबोर्ड पर शेयर भी कर सकता है या किसी अन्य एप में उसे ले जा सकता है।

Leave a Reply