टीवी देखने वालों की संख्‍या में भारी कमी, स्‍मार्टफोन में देखते हैं प्रोग्राम

एक समय था जब टीवी पर प्रोग्राम देखने के लिए पड़ोसी भी घर में इक्‍ट्ठे हो जाया करते थे लेकिन अब स्‍मार्टफोन्‍स और लैपटॉप की वजह से टीवी देखने वालों की संख्‍या में भारी कमी देखने को मिली है।

एक्‍सेंचर द्वारा कराए गए 26 देशों में 26000 उपभोक्‍ताओं पर एक सर्वे के हिसाब से पिछले 1 साल की तुलना में टीवी देखने वालों की संख्‍या में 23% गिरावट देखने को मिली है, जो पहले 52% थी।

A Family Watches tv

अगर इसे आसानी से समझने की कोशिश करें तो 10 में 4 ऐसे उपभोक्‍ता हैं जो अब टीवी प्रोग्राम मोबाइल या फिर लैपटॉप में देखना पसंद करते हैं। इसी तरह का सर्वेक्षण पिछले साल भी किया गया था जिसमें 10 प्रतिशत लोगों ने अपने प्रोग्राम स्‍मार्टफोन में देखने की बात कही थी जो इस साल बढ़कर 13% हो चुके हैं।

वहीं खेलों की बात करें तो पिछले साल 38 प्रतिशत उपभोक्‍ता टीवी पर खेल देखना पसंद करते थी लेकिन इस साल ये संख्‍या घटकर 19 प्रतिशत रह गई यानी अब 5 में से 1 उपभोक्‍ता टीवी पर खेल देखता है।

भारत की बात करे तो यहा पर टीवी प्रोग्राम देखने वालो की संख्‍या में भारी गिरावट दर्ज की गई है, ये संख्‍या घटकर 78% रह गई ह जबकि अमरीका 57 % और ब्रीटेन में 55 % प्रतिशत की गिरावट आई है। एक्सेंचर इंडिया के प्रबंध निदेशक आदित्य चौधरी के अनुसारी इंटरनेट बढ़ती पहुंच की वजह से लोगो के बीच स्‍मार्टफोन और लैपटॉप में टीवी कार्यक्रम देखने का क्रेज बढ़ा है।