भारत के पूर्वी क्षेत्र के 2100 गांवों में नेटवर्क पहुंचाएगा Airtel

टेलीकॉम कंपनी एयरटेल पूर्वोत्‍तर में अपनी कनेक्‍ट‍िविटी बढ़ाने जा रही है। कंपनी का कहना है अगले 18 महीने में पूर्वोत्‍तर के 2100 वंचित गांवों में एवं राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर मोबाइल कनेक्टिविटी उपलब्‍ध करवाएगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि भारती एयरटेल ने इस बारे में दूरसंचार विभाग एवं सार्वभौम सेवा दायित्‍व कोष यूएसओएफ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इसके तहत वह पूर्वोत्‍तर के चिन्हित वंचित गांवों में व राष्‍ट्रीय राजमार्गों पर मोबाइल सेवाएं उपलब्‍ध करवाएगी।

airtel news in hindi

पूर्वोत्‍तर के ये राज्‍य असम, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा व अरुणांचल प्रदेश हैं। इस समझौते के तहत एयरटेल अगले 18 महीने में 2000 मोबाइल टावर साइट स्‍थापित करेगी। ताकि 2100 से अधिक गांवों में नागरिकों को दूरसंचार कनेक्टिविटी उपलब्‍ध कराई जा सके।

इसके अनुसार उसके इस कदम से क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण राष्‍ट्रीय राजमार्गों के आसपास कनेक्टिविटी मजबूत होगी। इस परियोजना के लिए एयरटेल को यूएसओएफ से लगभग 1610 करोड़ रुपए मिलेंगे। एयरटेल द्वारा स्‍थापित किए गए बुनियादी ढ़ाचें से अन्‍य दूरसंचार सेवा प्रदाता भी क्षेत्र में सेवाओं की पेशकश कर सकेंगी।