बंद होने जा रहा है Google Shortner

गूगल जहां आए दिन नई सर्विस लांच करती है वहीं अच्‍छा रिस्‍पांस न मिलने पर उन्‍हें बंद भी करतीी रहती है। गूगल URL शार्टनर को ही ले लीजिए 9 साल पहने गूगल ने अपनी ये सर्विस लांच की थी जिसे अब कंपनी बंद करने पर विचार कर रही है इससे पहले ये सर्विस गूगल टूलबार और फीडबर्नर में प्रयोग की जाती थी।

The Verge की मानें तो 13 अप्रेल से नए यूजर को गूगल शार्टनर से लिंक क्रिएट करने का ऑप्‍शन नहीं मिल रहा है, लेकिन जो इसके पूराने यूजर है उन्‍हें इसकी सर्विस मिल रही है उन्‍हें ये एक साल तक मिलती रहेगी इसके बाद इसे बंद कर दिया जाएगा।

google url shortner shutdown

“गूगल ने अपने ब्‍लॉग में लिखा है 2009 में शुरु की गई इस सर्विस का मकसद लोगों को आसान लिंक शेयरिंग ऑप्‍शन देना था, इसी बीच कई दूसरी यूआरएल शार्टनर सर्विस भी आ चुकी है, दूसरी ओंर इंटरनेट पर लोगों का पहले के मुकाबले नजरिया भी बदल चुका है। आनेवाले समय में हम goo.gl को बंद करके उसे Firebase Dynamic Links (FDL) में बदल देंगे”

FDLs एक तरह के स्‍मार्ट यूआएल है जिन्‍हें आइओएस, एंड्रायड और वेब एप की मदद से किसी भी लोकेशन से शेयर किया जा सकता है।

पॉपुलर लिंक शार्टनर

Su.pr स्‍टम्‍बल अपॉन का ऑफीशियल यूआरएल शार्टनर है। जिसमें एनेलेटिक सपोर्ट भी दिया गया है। इसके अलावा आपकी खबर को कितने लोगों ने ट्विट किया है, कितने लोगों ने इसे री ट्विट किया है ये सारा डेटा आप एसयू डॉट पीआर में ले सकते हैं।

Bitly यूआरएल शार्टनर में सबसे पॉपुलर यूआएल शार्टनर है जिसमें आप रियल टाइम ट्रैफिक के साथ दूसरे डेटा भी देख सकते हैं बिटली में एकाउंट बनाने के लिए आप ट्विटर फेसबुक से भी लॉगइन कर सकते हैं।

Tinyurl शार्टनर में ब्राउजर टूल बार की सुविधा दी गई है जिसे मदद से आप आसानी से किसी भी यूआरएल को शार्ट कर सकते हैं। इसके अलावा टिनी यूआरएल में प्रिव्‍यू सपोर्ट भी मौजूद है।

Budurl में कई प्रिमियम फीचर दिए गए है जैसे आप अपने किसी भी ट्विट को शिड्यूल कर सकते हैं, अगर कोई आपकी खबर में कोई कमेंट करता है तो उसे देख सकते हैं।