वॉयरस अटैक: भूल कर भी मत डाउनलोड करें ये एंड्रायड एप्लिकेशन

android virus

एंड्रायड एप्‍लीकेशन बाजार में आपके इतनी एप्‍स मिलेंगी उनमें से कौन सी एप्‍लीकेशन आपके काम आएगी और कौन सी नहीं इसका चुनाव करना बेहद मुश्‍किल हो जाता है। मगर गूगल प्‍ले में मौजूद तीन खास एप्‍लीकेशनों को लेकर एक सिक्‍योरिटी फर्म अवास्‍त ने एक अलर्ट जारी किया है। अगर आपने अपने मोबाइल और टैबलेट में ये एप्‍लीकेशन इंस्‍टॉल कर रखी हैं तो इन्‍हें तुरंत अनइंस्‍टॉल कर दें।

Durak, Russian IQ or Russian History नाम की एंड्रायड एप्‍लीकेशनों में एडवेयर दिए गए हैं यानी इन एप्‍लीकेशनों को इंस्‍टॉल करने के बाद फोन में ऐड आने शुरु हो जाते हैं। जिसे एंड्रायड यूजर इंस्‍टॉल करने के बाद पहचान भी नहीं पाता। गूगल प्‍लेस्‍टोर के हिसाब से अभी तक इन एप्‍स को 5 मिलियन से ज्‍यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

अवास्‍त के अनुसार इस तरह की एप्‍लीकेशन कोई पहली बार  ट्रैक नहीं की गईं हैं मगर गूगल प्‍ले ऐसी एप्‍लीकेशनों का होना कोई आम बात नहीं हैं। ये एप्‍लीकेशने यूजर के फोन में कई पॉप अप देती है साथ ही फोन में मालवेयर होने का सकेंत भी देती हैं जो असल में होती नहीं हैं। हालाकी गूगल ने तीनों एप्‍लीकेशनों को गूगल प्‍ले स्‍टोर से हटा दिया है  मगर फिर भी यूजरों को सावधान रहने की हिदायत दी गई है।

Leave a Reply