74.5 करोड़ लोग मोबाइल पर रोज खोलते हैं फेसबुक

दुनिया भर में 74.5 करोड़ लोग रोजाना अपने मोबाइल डिवाइसेस पर फेसबुक खोलते हैं। सोशल नेटवर्किंग साइट ने ये जानकारी देते हुए कहा कि फेसबुक के वैश्विक स्तर पर यूजरों की संख्या 1.39 अरब है। फेसबुक ने कहा कि इनमें से 74.5 करोड़ लोग रोजाना मोबाइल डिवाइसेस पर इसे खोलते हैं। वहीं महिने के आकड़ों पर नजर डालें तो एक्‍टिव यूजरों में 1.18 अरब लोग महीने में कम से कम एक बार मोबाइल डिवाइसेस पर फेसबुक खोलते हैं।

वहीं दूसरी ओंर लगातार सातवीं तिमाही में फेसबुक ने कमाई का जबर्दस्त रिकॉर्ड कायम किया है। दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन सोशल नेटवर्क की अक्टूबर-दिसंबर क्वॉर्टर में कुल कमाई करीब 42 अरब रूपए हुई है यानी इसे प्रति शेयर 25 फीसदी शुद्ध लाभ हुआ है। पिछले साल इसी क्वॉर्टर में कंपनी को करीब 31 अरब रूपए की कमाई हुई थी। इसकी साल भर में कुल आय करीब 236 अरब रूपए कमाई हुई है जो पिछले साल 159 अरब रूपए थी।

फेसबुक के बिजनेस में अप्रत्याशित वृद्धि का श्रेय स्मार्टफोन्स और टैबलट्स के लिए इसके मोबाइल विज्ञापन को जाता है। फेसबुक को अकेले मोबाइल विज्ञापन से कुल विज्ञापन राजस्व की 69 फीसदी कमाई हुई है। इसने अन्य स्थापित इंटरनेट कंपनियों जैसे गूगल और याहू को कमाई के मामले में पछाड़ दिया है। जब से विज्ञापन देने वालों ने पर्सनल कंप्यूटर से अपना ध्यान हटाकर अधिक से अधिक मोबाइल डिवाइसेज पर कर दिया है, इन इंटरनेट कंपनियों को कमाई के लिए हाथ-पैर मारना पड़ रहा है।

फेसबुक ने बताया कि 2014 में उसके यूजरों की संख्या 1.39 अरब प्रति महीने पहुंच गई जिनमें से 86 फीसदी लोग अपने स्मार्टफोन्स और अन्य मोबाइल डिवाइसेज से इसे इस्तेमाल करते हैं। पिछले साल से फेसबुक ने वीडियो विज्ञापन भी देना शुरू कर दिया है। कई निवेशकों का कहना है कि कंपनी को अगले साल वीडियो विज्ञापन से अच्छी कमाई होगी।

Leave a Reply