चीन और दक्षिण कोरिया के हाथ में है भारत के 50 % स्‍मार्टफोन का हिस्‍सा

साल 2018 का अंत दो कंपनियों -चीनी स्मार्टफोन दिग्गज श्याओमी और दक्षिण कोरिया की दिग्गज सैमसंग द्वारा भारतीय स्मार्टफोन बाजार के करीब 50 फीसदी हिस्से पर नियंत्रण से हुआ। अंतर्राष्ट्रीय डेटा कार्पोरेशन (आईडीसी) के नवीनतम आंकड़ों से यह जानकारी मिली। अगर देखा जाए तो शाओमी ने पिछले साल कुल 142.3 मिलियन यूनिट्स बेचकर कुल 28.9 फीसदी मार्केट शेयर पर कब्जा कर सैमसंग को पीछे छोड़ दिया जबकि सैमसंग ने 22.4 फीसदी मार्केट शेयर पर कब्जा किया।

samsung-xiaomi

2017 में शाओमी ने 20.9 फीसदी मार्केट शेयर हासिल किया था जबकि सैमसंग का हिस्सा तब 24.7 फीसदी था। वहीं 2018 में वीवो 14.2 प्रतिशत शेयर के साथ तीसरे, ओप्पो 10.2 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ चौथे और ट्रांजिशन 6.4 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ पांचवे नंबर पर रहीं। सैमसंग को छोड़कर बाकी टॉप-5 में जगह बनाने वालीं बाकी सभी कंपनियां चीन की हैं।

पढ़ें: सैमसंग इंडिया गैलेक्सी ए सीरीज को 4 अरब डॉलर का ब्रांड बनाना चाहता है

एक समय था जब भारत में चाइनीज फोन तो थे लेकिन टॉप 10 तक कोई भी कंपनी अपनी जगह नहीं बना पाई सैमसंग ने काफी समय तक भारत के नंबर वन पायदान पर अपनी जगह कायम रखी। शाओमी इंडिया मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन ने टीम को क्रेडिट देते हुए लिखा, ‘100 प्रतिशत टीम वर्क’ और ‘मी फैंस’ का प्यार। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘मी फैंस! आपके प्यार और सपॉर्ट के लिए धन्यवाद।’

Leave a Reply