वॉयस कंट्रोल्ड मोबाइल एप से कम कर सकेंगे वजन

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है, जो आपके हर भोजन पर और उसके माध्यम से इकट्टा हुए कैलोरी पर नजर रखता है। यह एप किसी भी भोजन में मौजूद अवयवों की विवेचना कर कैलोरी का हिसाब-किताब रखता है और यह उन लोगों के लिए काफी लाभदायक है जो वजन घटाने के लिए कैलोरी गिनते रहते हैं। मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी के शोधकर्ताओं ने इस एप को विकसित किया है।

burn your calorie

यह शोध एकोस्क्सि, स्पीच और सिग्लन प्रोसेसिंग के बारे में शंधाई में हुए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया। यह इंटरनेट के माध्यम से पोषण का हिसाब-किताब रखने वाला एप है।

यह एप अपने प्रयोक्ताओं को खाए जा रहे भोजन के बारे में बोल कर बताने की सुविधा देता है। इसके बाद यह एप स्वचालित ढंग से उस भोजन के पोषण का आंकड़ा जुटा लेता है और अपने ऑनलाइन डेटाबेस में रख लेता है। इस डेटा का रखरखाव अमेरिकी कृषि विभाग करता है।

पढ़ें: एपल को आतंकवादी के फोन की जांच में मदद करने का आदेश

इस एप के एक प्रयोक्ता का कहना है, “मैं नाश्ते में एक कटोरी जई, केला और एक ग्लास संतरे का जूस लेता हूं। लेकिन इस एप को बताने पर इसने ज्यादा कैलोरी की बात बताई, जिसके बाद अब मैं आधा केला लेने लगा हूं।”

एमआईटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह एप फिलहाल उनके लिए है, जो अपने खानपान का हिसाब-किताब रखने में कोताही बरतते हैं। इस एप में अब तक 10,000 खाद्य पदार्थो की जानकारी डाली गई है और इसे अपडेट किया जा रहा है।

Leave a Reply