स्मार्टफोन उपकरण से होगी एचआईवी की पहचान

smartphone aids dongle

कोलंबिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के एक समूह ने एक किफायती स्मार्टफोन/डोंगल का निर्माण किया है। यह स्मार्टफोन उंगली से खून निकाल कर सिर्फ 15 मिनट में तीन संक्रामक रोगों का पता लगा सकता है। कोलंबिया स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड एप्लाइड साइंसेज में जैवचिकित्सा इंजीनियरिंग के प्रोफेसर सैमुअल के. सिया के नेतृत्व में इस उपकरण ने पहली बार खून की जांच के लिए प्रयोगशाला के सभी यांत्रिक, ऑप्टिकल और इलेक्ट्रॉनिक कार्यप्रणालियों को दोहराया है।

अगली खबर : मोबाइल से कैसे ट्रांसफर करें बैलेंस

खास बात यह है कि यह उपकरण खून की जांच बिना किसी संग्रहित ऊर्जा के करता है। क्योंकि इसके लिए आवश्यक ऊर्जा स्मार्टफोन में ही होती है।

सिया के मुताबिक, “इसमें एक ही बार में तीन स्तरों पर जांच की जाती है, जिसमें एचआईवी एंटीबॉडी, सिफीलिस की ट्रीपोनेमल जांच और सक्रिय सिफीलिस रोग की अवस्था में गैर-ट्रीपोनेमल जांच शामिल हैं। जांच की यह त्रिस्तरीय सुविधा मौजूदा जांच प्रणाली में मौजूद नहीं है।”

स्मार्टफोन और कंप्यूटर से आसानी से जोड़े जाने वाले इस छोटे उपकरण को हाल ही में रवांडा में स्वास्थ्यकर्मी कार्यकर्ताओं द्वारा संचालित किया गया, जिन्होंने 96 मरीजों के उंगली से निकाले गए रक्त की जांच की।

अगली खबर : एक क्‍लिक में डाउनलोड करें फेसबुक फोटो एलबम ?

गर्भवती माताओं में एचआईवी की शुरुआती पहचान और इलाज से माताओं और बच्चों दोनों को इससे होने वाले प्रतिकूल परिणामों से बचाया जा सकता है। सिया का अनुमान है कि इस डोंगल पर 34 डॉलर की उत्पादन लागत आएगी, जो सामान्य ईएलआईएसए उपकरण की तुलना में 18,450 डॉलर से बहुत कम है।

यह शोध ‘साइंस ट्रांसलेशनल मेडिसीन’ पत्रिका में प्रकाशित किया गया।

Leave a Reply