माइक्रोसॉफ्ट ने लांच किया इंटेलीजेंट नेटवर्क फॉर आईकेयर

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने एल. वी. प्रसाद आई इंस्टीट्यूट के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट इंटेलीजेंट नेटवर्क फॉर आईकेयर (एमआईएनई) लांच किया।

Microsoft new launch

सेवा भावना के तहत शुरू की गई इस परियोजना के लिए वाणिज्यिक कंपनियों, शोध और शिक्षण संस्थानों ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता के प्रयोग से अंधापन टालने और नेत्र देखभाल सेवाओं के दुनिया भर में वितरण में मदद करने के लिए हाथ मिलाया है।

पढ़ें: लंदन स्थित स्काइप कार्यालय बंद करेगा माइक्रोसॉफ्ट

इस परियोजना में भाग लेनेवाले संगठनों में बॉसकॉम पाल्मर- मियामी विश्वविद्यालय, फ्लॉम आई इंस्टीट्यूट- रोचेस्टर विश्वविद्यालय (अमेरिका), साओपाओलो फेडरल विश्वविद्यालय (ब्राजील) और ब्रायन होल्डेन विजन इंस्टीट्यूट (ऑस्ट्रेलिया) शामिल हैं।  वर्तमान में दुनियाभर में 28.5 करोड़ लोग नेत्रहीनता के शिकार हैं, जिनमें से 5.5 करोड़ लोग भारत में रहते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट ने नेत्रहीनों की मदद के लिए उन्नत विश्लेषण के लिए और आईकेयर के लिए कृत्रिम बुद्धिमता मॉडल बनाने के लिए अपने प्रमुख क्लाउड प्लेटफार्म प्रौद्योगिकी कोर्टाना इंटेलीजेंट सूइट की तैनाती की है।

माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के प्रबंध निदेशक अनिल भंसाली ने बताया, “एमआईएनई एक वैश्विक भागीदारी कार्यक्रम है जो डेटा, क्लाउड और उन्नत विश्लेषण की संयुक्त शक्ति में माइक्रोसॉफ्ट के विश्वास की पुष्टि करता है। हम मिलकर प्रिवेंटिव (पूर्व सर्तकता) अंधापन के उन्मूलन के लिए एमआईएनई की मदद से काम करेंगे।”

एल.वी. प्रसाद संस्थान के संस्थापक-अध्यक्ष जी. एन. राव ने कहा कि वे मरीजों के परिणाम में सुधार के लिए माइक्रोसॉफ्ट के अजूरे मशीन लर्निग और पॉवर बीआई का प्रयोग करते हैं।  उन्होंने कहा, “हमें भरोसा है कि इस भागीदारी से कई नेत्र रोगों के निदान में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल का रास्ता खुलेगा।”

Leave a Reply