आपके स्मार्टफोन को ट्रैक कर सकता है यह मालवेयर

smartphone malware

कंप्यूटर वैज्ञानिकों ने स्मार्टफोन से जुड़े नए तथ्य का खुलासा करते हुए बताया कि कुछ हानिकारक सॉफ्टवेयर (मालवेयर) जीपीएस का उपयोग किए बिना सिर्फ बैट्री के उपभोग के आधार पर आपके फोन को ट्रैक कर सकते हैं। गौरतलब है कि जीपीएस से जुड़ी जानकारियों को सुरक्षित रखने के लिए स्मार्टफोन में अनेक सुविधाएं होती हैं।

इसीलिए एंड्रॉयड और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम किसी अन्य स्मार्टफोन के एप द्वारा जीपीएस सूचनाएं साझा करने के लिए उपयोगकर्ता की अनुमति के बगैर सुरक्षित रखते हैं।

हालाकि प्रमुख प्रौद्योगिकी शोध-पत्रिका ‘एमआईटी टेक्नोलॉजी रीव्यू’ में प्रकाशित एक ताजा अध्ययन से पता चला है कि कुछ मालवेयर इस तरह की जीपीएस सूचनाओं के बगैर भी आपके फोन को ट्रैक कर सकते हैं।

कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में प्राध्यापक यान माइकलेव्स्की ने कहा, “हमारा उद्देश्य बिल्कुल नए तरीके से मोबाइल को रियल टाइम में ट्रैक करना था और हमने मोबाइल द्वारा बैट्री के इस्तेमाल के आधार पर नया तरीका ढूंढ निकाला।”

इसके पीछे वजह यह है कि मोबाइल द्वारा बैट्री का उपभोग उसके नजदीकी आधार केंद्र से दूरी पर निर्भर करता है।

शोधकर्ताओं ने गूगल नेक्सस-4 स्मार्टफोन पर यह प्रयोग किया। अनुसंधानकर्ताओं ने आधार केंद्र से 14 किलोमीटर लंबे चार मार्गो पर 43 मोबाइल फोन द्वारा बैट्री उपभोग के आंकड़ों का अध्ययन किया।

इस आधार पर अनुसंधानकर्ताओं को मोबाइल के मार्ग का पता लगाने में 93 फीसदी तक सफलता मिली।

Leave a Reply