4जी स्मार्टफोन लांच करने में जुटीं स्‍मार्टफोन कंपनियां

 

4g smartphones

मोबाइल और इंटरनेट का बाजार भारत में अत्यंत तेजी से विकास कर रहा है और अब शीघ्र ही देश में 4जी सेवा और 4जी से युक्त उपकरण भी सर्व सुलभ हो सकेंगे, जो मोबाइल पर इंटरनेट इस्तेमाल करने की गति और अनुभव को कहीं बेहतर कर देंगे।

सबसे खास बात यह है कि बेहद प्रतिस्पर्धी हो चुके इस बाजार में यह उपकरण भारतीय उपभोक्ताओं को बेहद कम कीमतों पर मिलेंगी।

गौरतलब है कि कई दूरसंचार कंपनियों द्वारा देश के कई हिस्सों में 4जी सेवा शुरू करने के बाद अब मोबाइल एवं अन्य उपकरण निर्माता तेजी से 4जी युक्त उपकरण लांच करने में लगी हुई हैं।

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में तेजी से शीर्ष पर पहुंच चुकी अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज सैमसंग भी देश में अपने पैर और मजबूत करने के उद्देश्य से चार नए स्मार्टफोन- गैलेक्सी ए7, गैलेक्सी ग्रैंड प्राइम 4जी, गैलेक्सी कोर प्राइम 4जी और सैमसंग जे1 4जी- लांच करने वाली है।

सैमसंग के अलावा वीडियोकॉन ने भी जल्द ही अपना 4जी स्मार्टफोन पेश करने की घोषणा कर दी है। इसके अलावा एलजी, एचटीसी, सोनी, गूगल नेक्सस, ब्लैकबेरी, लेनोवो, हुवाई और श्याओमी के कुछ 4जी मोबाइल फोन पहले से भारतीय बाजार में मौजूद हैं।

सैमसंग के एक अधिकारी ने कहा, “अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ ये नए स्मार्टफोन भारतीय उपभोक्ताओं के 4जी अनुभव को अधिक सुलभ और सहज बनाएंगे।”

इन चार नए स्मार्टफोन के साथ भारतीय बाजार में सैमसंग के 4जी युक्त कुल नौ स्मार्टफोन उपलब्ध हैं।

सैमसंग इंडिया के विपणन, मोबाइल और सूचना प्रौद्योगिकी के उपाध्यक्ष असीम वारसी ने कहा, “भारत डिजिटल विकास में अपने चरम पर है और हमें उम्मीद है कि 4जी के जरिए देश में इंटरनेट के इस्तेमाल में तेजी से वृद्धि होगी।”

गैलेक्सी के ये चारों नए स्मार्टफोन मार्च के दूसरे सप्ताह से बाजार में उपलब्ध होंगे तथा इनकी कीमत 9,000 रुपये से शुरू है।

सैमसंग इंडिया इलेक्ट्रॉनिक्स के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ह्यून चिल होंग ने कहा, “भारत दुनिया के कुछ बेहद तेजी से वृद्धि कर रहे ऊर्जा बाजारों में से एक है। मैं भारत की समृद्ध संस्कृति, विविधता और सेवा भाव से बेहद आकर्षित हूं और ये चीजें मैंने यहां से पहले कहीं और कभी नहीं देखीं।”

सैमसंग ने हाल ही में राष्ट्रीय राजधानी से सटे नोएडा में स्थित अपनी मोबाइल निर्माण इकाई को विस्तार देने की घोषणा की है।

नोएडा में सैमसंग अपना नया स्मार्टफोन ‘जेड-1’ बनाएगी तथा इसमें इस्तेमाल होने वाले अधिकांश सॉफ्टवेयर नोएडा रिसर्च सेंटर में विकसित किए जाएंगे।

Leave a Reply