मोबाइल रेडिएशन से बचने के उपाय

भले ही आजकल के स्‍मार्टफोन एडवांस टेक्‍नालॉजी की वजह से पहले से ज्‍यादा भरोसेमंद हो गए है लेकिन फिर भी उन्‍हें पूरी तरह से सेफ नहीं कहा जा सकता है। हाल ही में मार्केट रिसर्च इंस्‍टीट्यूट Statista ने जर्मन फेडरल ऑफिस फॉर रेडिएशन प्रोटेक्‍शन की एक रिपोर्ट पब्‍लिश की थी जिसमें दुनिया भर में पॉपुलर ब्रांड के स्‍मार्टफोन्‍स से निकलने वाले रेडिएशन की मात्रा को दिखाया गया था। इस रिपोर्ट के आने के बाद ये जानकर हैरानी हुई सबसे ज्‍यादा रेडिशन निकालने वाले स्‍मार्टफोन्‍स में शाओमी और वनप्‍लस जैसे ब्रांड्स शामिल हैं।

Infographic: The Phones Emitting the Most Radiation | Statista You will find more infographics at Statista

लेकिन अब सवाल ये उठता है अगर हम इन ब्रांड्स का इस्‍तेमाल कर रहे हैं तो क्‍या हमें खतरा है वैसे फोन से निकलने वाले रेि‍डिएशन को लेकर ढेरों रिचर्स होती रहती है अब इससे हमारे शरीर को कितना नुकसान पहुंचता है ये आज भी बहस का मुद्दा है।

खैर अगर आपके पास भी शाओमी और वनप्‍लस स्‍मार्टफोन हैं तो इनसे निकलने वाले रेडिएशन से कुछ हद तक आप बच सकते हैं।

हेडफोन का इस्‍तेमाल करे

अमेरिकन मेडिकल एसोशिएशन द्वारा की गई एक रिसर्च की मानें तो फोन में 50 मिनट से ज्‍यादा बात करने पर हमारे दिमाग में इसका असर होना शुरु हो जाता है इसका कारण फोन से निकलने वाला रेि‍डिएशन हमारे दिमाग में आसानी से पहुंचता है इसके लिए हो सके लंबी बातचीत के लिए हेडफोन का इस्‍तेमाल करें इससे फोन सीधे सर के संर्पक से दूर रहता है हालाकि ब्‍लूटूथ हेडसेट भी यूज़ कर सकते हैं लेकिन उसमें भी रेडिएशन की कुछ मात्रा निकलती रहती है।

पॉकेट में फोन न रखें

नेशनल सेंट फॉर बायोटेक्‍नालॉजी इंफार्मेशन यूनीवर्सिटी ऑफर एक्‍सटर और सेंट्रल यूरोपियन जनरल ऑफर यूरोलॉजी द्वारा की गई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि मोबाइल रेडिएशन से इंसान की र्स्‍पम क्‍वालिटी गिर जाती है। इसके लिए फोन आगे की पॉकेट की बजाए पीछे रखना ज्‍यादा सुरक्षित है अगर हो सके तो उसे टेबल या फिर अलग रखें ।

कम सिग्‍नल में कॉल न उठाएं

वैसे ये थोड़ा मुश्‍किल काम है अगर आप कर सकते हैं तो करें, कम सिग्‍नल में फोन को टॉवर से कनेक्‍ट रहने के ि‍लिए ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है यानी ऐसे समय में फोन ज्‍यादा रेडिएशन निकालता है ताकि कम सिग्‍नल में भी वो कनेक्‍ट रह सके। ज्‍यादातर लिफ्ट या फिर पार्किंग एरिया में फोन को यूज़ करने से बचें जहां सिग्‍नल की क्षमता काफी कम होती है।

Leave a Reply