दूर हो मुहब्बत तो पास लाएगी फेसबुक

facebook love

अगर आप किसी से रोमांस करते हैं, मगर वह आप से बहुत दूर रहता है तो उसके साथ संपर्क बनाए रखने में फेसबुक आपकी काफी मदद कर सकती है, लेकिन जब आपकी गर्लफ्रेंड आप जहां रहते हैं उसी इलाके या शहर में रह रही हो, तब यह माध्यम आपकी उम्मीद पर खरा नहीं उतरेगा। कैलिफोर्निया के सैन डिएगो स्थित इंटरएक्टिव मीडिया इंस्टीट्यूट और बेल्जियम के ब्रुसेल्स स्थित वर्चुअल रिअल्टी मेडिकल इंस्टीट्यूट से ब्रेंडा के. विएडेरहोल्ड ने कहा, “सोशल नेटवर्क साइट का दूर-दूर बसे रोमांस करने वालों के द्वारा ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।”

लंबी दूरी से संबंध रखना और बनाए रहना अत्यंत आम हो गया है, इसलिए यह समझने के लिए महत्वपूर्ण हो गया है कि प्रौद्योगिकी रोमांटिक सबंध को मजबूत बनाने या क्षतिग्रस्त करने में भूमिका निभाता है।

अध्ययन का निष्कर्ष दर्शाता है कि फेसबुक जैसा सोशल नेटवर्किं ग साइट संबंध को बनाए रखने में तब एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जब भौगोलिक रूप से लंबी दूरी के रोमांटिक सबंध में शामिल हों।

इस अध्ययन के सह लेखक हैं नीदरलैंड के वीयू विश्वविद्यालय के चैरिए जॉय बिल्लेडो व पीटर केरखोफ और फिलीपिंस के कार्टिन फिनकेनौर।

लेखकों ने लिखा है, “संबंध और वफादारी में संलिप्त भागीदरों को सशक्त रूप से सकारात्मक या नुकसानदेह है इसे आंकने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।”

इस अध्ययन को साइबरसाइकोलॉजी, बिहेवियर एंड सोशल नेटवर्किंग जर्नल में जगह दी गई है।

Leave a Reply