चाइना में तेजी से बढ़ेंगे इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने वाले पोर्ट

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिग पोर्ट के मानकीकरण की दिशा में चीन में उल्लेखनीय प्रगति हुई है। यह बात चीन के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने शुक्रवार को कही। मंत्रालय ने कहा कि विशेषज्ञों ने हाल में कई राष्ट्रीय मानकों को मंजूरी दी है, जिनकी चार्ज करने की क्षमता अधिक है और पहले से अधिक सुरक्षित हैं।

car charging port

नेशनल एनर्जी एडमिनिस्ट्रेशन के उप प्रमुख झेंग शांजी ने गत सप्ताह कहा कि चीन चार्जिग स्टेशनों की संख्या बढ़ाएगा और चार्जिंग पोर्ट का मानकीकरण करेगा। झेंग ने कहा कि सभी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनियों को चार्जिग पोर्ट बनाने में नए मानक को अपनाना चाहिए। उन्होंने साथ ही कहा कि अमेरिकी कंपनी टेस्ला इसके अनुरूप कारों का निर्माण करेगी।

चीन : चाइना यूनीकॉम समुद्र में अंतर्राष्ट्रीय केबल लाइन बिछाएगी

इस महीने के शुरू में राज्य परिषद की बैठक में यह तय किया गया था कि सभी आवासीय परिसरों में सभी पार्किं ग क्षेत्रों में चार्जिग सुविधा होनी चाहिए या इस तरह की सुविधा के लिए जगह होनी चाहिए। इसके साथ ही बड़े आवासीय परिसरों या सार्वजनिक कार पार्किं ग क्षेत्र में कम से कम 10 फीसदी हिस्से में चार्जिग सुविधा होनी चाहिए। उल्लेखनीय है कि विभिन्न रियायतों और कर छूटों के कारण चीन में गत दो साल में नवीन ऊर्जा वाहन क्षेत्र का तेज विस्तार हुआ है। इस साल प्रथम आठ महीने में नवीन ऊर्जा वाहनों की बिक्री 270 फीसदी बढ़ी है।

Leave a Reply