अखिलेश ने आशा बहुओं को दिया स्मार्टफोन

akhilesh

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रोजेक्ट ‘एम-हेल्थ’ को लॉन्च किया। इस मौके पर अखिलेश ने कहा कि ये स्वास्थ्य विभाग का एक अच्छा प्रोजेक्ट है। साथ ही 50 आशा बहुओं को स्मार्टफोन देते हुए उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार शहरों को स्मार्ट बनाना चाहती है, हम आशा बहुओं को स्मार्ट बना रहे हैं।” उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी से भ्रष्टाचार में कमी आएगी। कार्यक्रम का आयोजन 5, कालिदास मार्ग स्थित मुख्यमंत्री के सरकारी आवास पर किया गया।

कार्यक्रम में अखिलेश ने कहा कि स्मार्टफोन से जहां फील्ड में डाटा संकलन में आसानी होगी, वहीं हेल्थ इंडीकेटर्स भी सही होंगे। केंद्र सरकार जहां कुछ शहरों को स्मार्ट बनाने जा रही है, वहीं प्रदेश सरकार आशाओं, एएनएम व मेडिकल ऑफिसरोंको स्मार्टफोन और टैबलेट देकर स्मार्ट बनाने जा रही है।

उन्होंने कहा कि यदि स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप की गिनती होगी तो उन्हें यह सोचने पर मजबूर होना होगा कि एक तरफ देश, दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश।  कार्यक्रम में शामिल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन ने ‘एम-हेल्थ’ को दुनिया की सबसे बड़ी परियोजना बताते हुए कहा कि प्रदेश में समाजवादी सरकार में स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी सुधार आया है।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण का कार्यक्रम 42 से 72 फीसदी तक पूरा हो गया है। पिछली सरकार में गड़बड़झाले के चलते काफी डॉक्टर जेल गए, लेकिन जब से यह सरकार आई है, काफी सुधार हुआ है।

प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) अरविंद कुमार ने कहा कि एम-हेल्थ का कार्यक्रम सालभर से चल रहा था। इस प्रोजेक्ट में कई कंपनियों को शामिल किया गया है। इसमें तीन साल तक एएनएम और आशाओं को कंपनिया प्रशिक्षित करेंगी।  उन्होंने कहा कि इस परियोजना पर 27 करोड़ 56 लाख रुपये की लागत आ रही है। इसमें आशाएं फील्ड से ही डाटा संकलन के साथ अपने भत्ते के बारे में जानकारी पा सकेंगी।

Leave a Reply