एप्पल अब अपने स्टोर से नहीं बेचेगी नोकिया की विथिंग्स के उत्पाद

फिनलैंड की स्मार्टफोन निर्माता नोकिया के साथ पेटेंट को लेकर चल रहे विवाद के बीच एप्पल ने कथित तौर पर अपने स्टोर से नोकिया के मालिकाना हक वाली कंपनी विथिंग्स के उत्पाद हटा लिए हैं। फ्रांस की इलेक्ट्रॉनिक एवं एसेसरीज उत्पादक कंपनी विथिंग्स का मालिकाना हक नोकिया के पास ही है।

एप्पल ने विथिंग्स के उत्पाद न तो ऑनलाइन और न ही अपने खुदरा विक्रय केंद्रों से बेचने का फैसला किया है।

apple nokia fight

एप्पल से जुड़ी हर तरह की खबरें प्रसारित करने वाली वेबसाइट ‘एप्पलइनसाइडर’ की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले दो वर्षो से विथिंग्स की आईफोन को सपोर्ट करने वाली एसेसरीज एप्पल के स्टोर से बेचे जा रहे थे।इसी वर्ष अप्रैल में नोकिया ने 19 करोड़ डॉलर में विथिंग्स को खरीद लिया, हालांकि उसके बाद भी एप्पल स्टोर पर विथिंग्स के उत्पाद बेचे जाते रहे।

रिपोर्ट में कहा गया है, “नोकिया की इस सहायक कंपनी द्वारा निर्मित उपकरण अब एप्पल की वेबसाइट से नहीं खरीदे जा सकेंगे। इससे पहले एप्पल की वेबसाइट पर आईफोन से संबंधित एसेसरीज बेचे जाते थे।

पढ़ें: पहली बार एप्पल को उठाना पड़ा घाटा

एप्पल और नोकिया के बीच पांच वर्षो तक चली कानूनी लड़ाई अभी सुलझी ही थी कि नोकिया ने अपनी ही एक कंपनी के जरिए एप्पल के खिलाफ पेटेंट को लेकर ही दूसरा मामला ठोक दिया। इतना ही नहीं नोकिया ने इसी सप्ताह सीधे-सीधे एप्पल के खिलाफ एक मामला भी दर्ज करवाया है।

नोकिया ने यूरोप और अमेरिका में एप्पल पर दर्ज मामले में कहा है कि एप्पल अभी भी नोकिया के पेटेंट का उल्लंघन कर रही है।

Leave a Reply