बगैर पासवर्ड भी खुलता है आपका फेसबुक अकाउंट

facebook new service

क्या आपको पता है कि कुछ लोगों को आपके फेसबुक अकाउंट में ‘साइन इन’ करने के लिए पासवर्ड की जरूरत नहीं होती? वास्तव में फेसबुक के कुछ कर्मचारियों को बिना पासवर्ड के किसी का भी अकाउंट खोलने की सुविधा मिली हुई है।

प्रौद्योगिकी वेबसाइट ‘वेंटरबीट’ के अनुसार, फेसबुक ने हालांकि स्पष्ट किया है कि यह कई स्तरों वाली तथा एक सख्त अनुशासन के साथ प्रबंधित होने वाली उपभोक्ता सहयोग प्रणाली है तथा विश्वास का उल्लंघन करने वाले कर्मचारियों को तत्काल निकाल दिया जाता है।

वेबसाइट ने अपनी रिपोर्ट में फेसबुक के प्रवक्ता के हवाले से कहा, “किसी के भी फेसबुक आकाउंट को खोलने की स्वतंत्रता कई स्तरों पर दी जाती है तथा सिर्फ कुछ निर्धारित कार्यो के लिए है। निर्दिष्ट कर्मचारी अपने कार्य से जुड़े काम के लिए ही किसी का अकाउंट खोल सकते हैं तथा सिर्फ उस कार्य के लिए जरूरी सूचनाएं ही हासिल कर सकते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “संदिग्ध व्यवहारों की जांच के लिए इस तरह की दो प्रणालियां स्थापित की गई हैं, ये हर सप्ताह एक रिपोर्ट तैयार करती हैं। दो स्वतंत्र सुरक्षा दल इस रिपोर्ट की पुनसर्मीक्षा करते हैं।”

उन्होंने यह भी कहा, “अनुचित व्यवहार या नियमों के उल्लंघन को लेकर हम बेहद सख्त रवैया अपनाते हैं और ऐसे कर्मचारी को तत्काल नौकरी से निकाल दिया जाता है।”

Leave a Reply