5 बेस्‍ट पासवर्ड मैनेजर, जो आपके ऑनलाइन एकाउंट को रखेंगे सुरक्षित

ऑनलाइन की दुनिया में सबसे ज्‍यादा खतरा एकाउंट हैक होने का रहता है इसके लिए हम ढेरों तरीके अपनाते हैं जैसे अपने एकाउंट का पासवर्ड बदलते रहते हैं, कई तरह के सॉफटवेयर अपनी मशीन में इंस्‍टॉल करते हैं ताकि हैकर की नजर से पासवर्ड बचे रहें। लेकिन इन सब तरीको के जहां अपने फायदे हैं वहीं कई नुकसान भी हैं जैसे बार-बार पासवर्ड बदलने के ि‍लिए हर बाद एक नया पासवर्ड याद रखना थोड़ा मुश्‍किल है वहीं नाम या फिर मोबाइल नंबर डालना एक तरीके से पासवर्ड न डालने के बराबर ही है। अपने ऑनलाइन एकाउंट पासवर्ड को सुरक्षित तरीके से सेव करने के लिए पासवर्ड मैनेज़र सबसे अच्‍छा विकल्‍प है।

पासवर्ड मैनेज़़र होता क्‍या है ?

इसके नाम में ही इसका मतलब छुपा है पासवर्ड मैनेजर यानी जो आपके पासवर्ड को मैनेज करे, ये एक तरह के साफ्टवेयर होते है जो आपके पासवर्ड को इनक्रिप्‍ट करके सेव रखते हैं साथ ही उसे साइट में ऑटो फिल यानी अपने आप भर भी देते हैं। बस आपको एक मास्‍टर पासवर्ड याद रखना पड़ता है जो आसान है इसके अलावा इसकी मदद से सिक्‍योर नए पासवर्ड जनरेट भी किए जा सकते हैं।

पढ़ें: कैसे चेक करें मोबाइल में पीएफ ? 

password manager

बेस्‍ट पासवर्ड मैनेजर लिस्‍ट

1Password
विंडो, आइओएसस और मैक सिस्‍टम में 1Passwrod को यूज़ किया जा सकता है इसकी मदद से न सिर्फ मज़बूत और सिक्‍योर पासवर्ड जनरेट किए जा सकते हैं। अपनी सर्विस को लेकर कंपनी को इतना भरोसा है अगर कोई डेवलपर उनका इनक्रिप्‍शन तोड़ता है तो उसे $100,000 का रिवार्ड भी दिया जाएगा।

Enpass
ज्‍यादातर डिवाइसेस में Enpass यूज़ किया जा सकता है वैसे इसके सभी वर्जन पेड है लेकिन डेस्‍कटॉप में इसे फ्री यूज़ किया जा सकता है। इनपास को यूज़ करने के लिए प्रति मोबाइल $9.99 की कीमत पे करनी होगी। ये एक ऑफलाइन पासवर्ड मैनेज़र है जो क्‍लाउड में आपके पासवर्ड सेव नहीं करता यानी पासवर्ड हैक होने का खतरा और कम हो जाता है।

Dashlane

डेशलेन न सिर्फ यूज़र फ्रेंडली पासवर्ड मैनेजर है बल्‍कि इसे इसे मोबाइल, डेस्‍कटॉप में सिंक करके दूसरी डिवाइसेस में भी यूज़ किया जा सकता है। Dashlane का सबसे खास फीचर है ‘Site Breach Alerts’ जो किसी भी तरह के ऑनलाइन खतरे जैसे हैकिंग होने की स्‍थिती में यूज़र को इसकी जानकारी दे देता है।

Sticky Password

स्‍टिकी पासवर्ड में बायोमेट्रिक सपोर्ट दिया है यानी अगर आपके फोन में फ्रिंगरप्रिंट सेंसर सपोर्ट है तो इसे पासवर्ड के अलावा फिंगरप्रिंट से भी अनलॉक किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें सेव पासवर्ड की लोकल कॉपी को आप क्‍लाउड और दूसरी जगह सेव भी कर सकते हैं।

Keeper Security
अगर आपका कोई बिज़नेस है या फिर बड़े स्‍तर पर पासवर्ड वगैरह सेव करने पड़ते हैं तो कीपर सिक्‍योरिटी पासवर्ड मैनेज़र का यूज़ आप कर सकते हैं इसमें पासवर्ड के अलावा कई दूसरे रिकार्ड भी सेव किए जा सकते हैं जैसे लाइसेंस नंबर या फिर राशन कार्ड नंबर।

Leave a Reply