स्मार्टफोन की कमजोर बिक्री के बीच हुआवे की मजबूत बढ़त : गार्टनर

huawei

एक ओंर जहां भारत में शाओमी और सैमसंग के बीच आगे निकलने की दौड़ चल रही है वहीं चाइनीज ब्रांड हुवावे के लिए एक अच्‍छी खबर निकल कर आई है। गार्टनर की रिपोर्ट की मानें तो साल 2018 की चौथी तिमाही में कुल 6 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की और शीर्ष पांच वैश्विक खिलाड़ियों में सबसे मजबूत 37.6 फीसदी की वृद्धि दर हासिल की।

वहीं, समीक्षाधीन तिमाही में स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में साल 2017 की चौथी तिमाही की तुलना में 0.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और कुल 40.84 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई। सैमसंग 7.07 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री के साथ 17.3 फीसदी बाजार हिस्सेदारी हासिल कर पहले नंबर पर रही।

एप्पल ने पिछले साल की चौथी तिमाही में कुल 6.45 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री की, जबकि कंपनी की बाजार हिस्सेदारी 15.8 फीसदी रही, जबकि तिमाही-दर-तिमाही आधार पर कंपनी की बिक्री में साल 2016 की पहली तिमाही के बाद से सर्वाधिक 11.8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।

पढ़ें: Apple के ट्रेड सीक्रेट की चोरी में Huawei भी शामिल: रिपोर्ट

हुआवे 14.8 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर रही और एप्पल से बहुत फासले से पीछे है। गार्टनर के वरिष्ठ शोध निदेशक अंशुल गुप्ता ने कहा, “चीन और यूरोप में मजबूत पकड़ रखने के अलावा हुआवे एशिया प्रशांत क्षेत्र, लैटिन अमेरिका और मध्य पूर्व में लगातार निवेश बढ़ा रही है।”

Leave a Reply