साराहा ऐप के बारे में जानें 5 ख़ास बातें

आजकल आप कहीं भी देखें, हर जगह साराहा ऐप की धूम मची हुई है। ये एक सीक्रेट मैसेज़ ऐप है जिसमें एक अकाउंट बनाना पड़ता है और इसे लोगों के साथ शेयर करना पड़ता है। पर अगर आपको कोई संदेश भेजेगा तो आपको पता नहीं चल पाएगा कि ये मैसेज किसने भेजा है। सीक्रेट मैसेज वाले इस ऐप को लोगों के बीच दिल की बात कहने या भड़ास निकालने के लिए काफी पसंद किया जा रहा है।

पढ़ें: नोकिया, एयरटेल मिलकर लाएगी 5जी, आईओटी एप्लिकेशन

आपको बता दें कि साराहा ऐप को सऊदी अरब के डेवलेपर – जैन अल-अबीदीन तौफिक़ ने बनाया है। आपको जानकार हैरानी होगी कि इस डेवलेपर ने इस तरह के काम को करना भारत से ही सीखा है और उन्‍होंने विप्रो के लिए भी काम किया है। अब तक इस ऐप के दस मिलियन से ज्‍यादा डाउनलोड हो चुके हैं और वो भी काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। लोग इसके मैसेज को स्‍नैपचैट, ट्वीटर और फेसबुक पर लोगों के साथ शेयर करते हैं और चुटकी लेते हुए नज़र आ रहे हैं। क्‍या आप इस ऐप के बारे में कुछ अन्‍य रोचक बातें जानते हैं। अगर नहीं तो पढें इस आर्टिकल को:

1. ब्रेनचाइल्‍ड – इस ऐप को बनाने वाले डेवलपर ने सबसे पहले इसे एक वेबसाइट के तौर पर विकसित किया और उसके बाद उन्‍हें महसूस हुआ कि ये वेबसाइट से ज्‍यादा बेहतर ऐप बनेगी। इस पूरी प्रक्रिया में मात्र 6 महीने का समय लगा और इस प्रोडक्‍ट को उन्‍होंने रेडी कर दिया।

2. साराहा एक अरबी शब्‍द है जिसका अर्थ होता है – ईमानदारी। इसे बनाते सयम इसके डेवलेपर के मन में यह बात थी कि सीक्रेट मैसेज के जरिए लोग पूरी ईमानदारी से अपने मन की बात कह सकते हैं। लेकिन पासा थोड़ा उल्‍टा पड़ने लगा है और लोग इसका इस्‍तेमाल साइबर बुलिंग के तौर पर करना शुरू कर चुके हैं।

3. साराहा पर मिलने वाले मैसेज सीक्रेट होते हैं जिसे भेजने वाले का नाम पता नहीं चलता है। बस आप इस संदेश को लाइक कर सकते हैं और किसी भी सोशल प्‍लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। अगर आपको मैसेज सही नहीं लगता है तो आप इसे रिपोर्ट भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको झंडे वाले सिम्‍बल पर क्लिक करके रिपोर्ट करना हो

4. साराहा पर आने वाले मैसेज का रिप्‍लाई आप नहीं दे सकते हैं। पर इस ऐप को बनाने वाले ज़ैन इस पर काम कर रहे हैं कि जल्‍दी ही लोग आने वाले मैसेज का रिप्‍लाई दे पाएं।

5. इसे डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्‍ले स्‍टोर या iOS ऐप स्‍टोर पर जाकर साराहा डालना होगा। इसके बाद यूजर नेम, मेलआईडी और पासवर्ड डालकर आईडी बनाना होगा। जिसे आप दोस्‍तों के साथ शेयर करके उनसे सीक्रेट मैसेज पा सकते हैं।