खुदकुशी से बचाने वाला एप

sucide prevention app

आप भले मान रहे हों कि मोबाइल, इंटरनेट जैसी दिन-ब-दिन बढ़ रही प्रौद्योगिकी तनाव की मुख्य वजह है, जो कई बार आत्महत्या तक का कारण बन जाती है, लेकिन मोबाइल का एक नया एप ऐसा आया है जो खुदकुशी के बारे में सोच रहे लोगों को खुदकुशी से रोकने में मददगार साबित हो सकता है।

एक मीडिया रपट के अनुसार, ब्रूम होप नामक यह एप खुदकुशी जैसी मानसिकता की ओर झुक रहे लक्षणों के बारे में सूचित करता है और इसके बाद एप व्यक्ति के साथ बातचीत शुरू कर देता है।

अगली खबर: इंफोसिस ने ऑटोमेशन कंपनी पनाया का किया अधिग्रहण

पूरी तरह निशुल्क इस एप को हाल ही में अमेरिकी शहर ब्रूम काउंटी के कार्यकारी डेबी प्रीस्टन ने लांच किया। प्रीस्टन ने एप लांच करते हुए कहा, “कई बार हम आत्महत्या के बारे में बातचीत नहीं करते। लेकिन कुछ लोगों के साथ बातचीत करने की जरूरत होती है, क्योंकि उन्हें मदद चाहिए होता है।

आत्महत्या रोकथाम के लिए अमेरिकी फाउंडेशन के अनुसार, कोई व्यक्ति यदि ऐसी बातें कर रहा हो कि उसे जीने की कोई इच्छा नहीं है या कोई कारण नहीं है या उसका जीवन चारों ओर से घिर गया है तो यह आत्महत्या की ओर बढ़ रही मानसिकता का लक्षण है।

इसके अलावा परिवार और मित्रों से अलग-थलग अकेले रहना, तनावग्रस्तता, अधीरता और मूल्यवान चीजें देना इत्यादि भी खुदकुशी की मानसिकता के लक्षण हैं।

इस एप में हर वर्ग जैसे वयस्क, किशोर, युवा और वृद्ध से जुड़ी सूचनाएं हैं। यह एप पूरी तरह मुफ्त है तथा एंड्रायड और आईफोन पर उपलब्ध है।

Leave a Reply