रिलायंस ‘जियो’ लॉन्च से एयरटेल पर नहीं पड़ेगा कोई असर: रिपोर्ट

रिलायंस जियो इंफोकॉम की लांचिंग से मुकाबला करने के लिए भारती एयरटेल पूरी तरह से तैयार है और उसकी आय हिस्सेदारी और मार्जिन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। यह बात ड्यूश बैंक मार्केट्स रिसर्च ने अपनी एक रिपोर्ट में कही। बुधवार को जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है, “जियो की लांचिंग की वर्तमान योजना और 2003 में रिलायंस कम्युनिकेशंस की लांचिंग में समानता है। दोनों ही मामलों में प्रबंधन समान था। रिलायंस कम्युनिकेशंस ने तत्कालीन मौजूदा कंपनियों के समान स्तर पर अखिल भारतीय लांचिंग की थी और उसने भारती की वॉयस सेवा कारोबार को तीन साल में पीछे छोड़ दिया था।

Reliance Jio Launch May Not Impact Airtel Revenue Shareरिपोर्ट में कहा गया है, “भारती की आय हिस्सेदारी और मार्जिन पर हालांकि उसका असर नहीं पड़ा था। इस दफा भारती की बेहतर तैयारी है और निवेशकों की उम्मीदों से विपरीत हमें इसकी आय हिस्सेदारी और मार्जिन पर जियो की लांचिंग से कोई भी असर नहीं पड़ने का अनुमान है। रिलायंस जियो की पूर्ण वाणिज्यिक लांचिंग इस साल दिसंबर में होने का अनुमान है।

भारती का प्रबंधन आज भी वही है और रिलायंस कम्युनिकेशंस की 2003 में हुई लांचिंग से मिले सबक के कारण उसे इस बार जियो की रणनीति का अनुमान लगाने में सुविधा हुई होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो डाटा यील्ड को प्रभावित कर सकता है, लेकिन क्षेत्र की आय हिस्सेदारी को प्रभावित नहीं करेगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि कुल 25 फीसदी आय हिस्सेदारी वाली कमजोर कंपनियां जियो की लांचिंग से प्रभावित हो सकती हैं।

Leave a Reply