जल्‍द आप अपने फोन को पासपोर्ट की तरह यूज़ कर सकेंगे

क्या आप एयरपोर्ट पहुंचने वाले हैं और अपना पासपोर्ट भूल गए हैं? अब चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि एक कंपनी स्मार्टफोन में ही पासपोर्ट जोड़ने पर काम कर रही है।  डे ला रू नाम की ब्रिटेन की यह कंपनी बैंकों के नोट छापती है और पासपोर्ट की प्रिटिंग करती है। यह पेपरलेस पासपोर्ट तकनीक पर काम कर रही है जिसे स्मार्टफोन में ही स्टोर किया जा सकेगा।

Soon, Your Smartphone Could Be Your Passport

द टेलीग्राफ में छपी खबर के अनुसार इस तकनीक की मदद से मुसाफिर बिना बुकलेट वाली पासपोर्ट के सफर कर सकेंगे। यह बिल्कुल मोबाइल बोर्डिग कार्ड की तरह काम करेगा।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने बताया, “हम कई तकनीक पर काम कर रहे हैं और पेपरलेस पासपोर्ट उन्हीं में से एक है। हालांकि इसका विकास बिल्कुल शुरुआती चरण में है।”

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन में पासपोर्ट जोड़ने के खतरे बहुत अधिक हैं। खासतौर से अगर किसी का फोन चोरी हो जाए तो ऐसे में सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा उत्पन्न हो सकता है। सुरक्षा कंपनी प्रुफप्वाइंट के डेविड जेवान्स का कहना है, “फोन में डिजिटल पासपोर्ट रखने के लिए नए हार्डवेयर की जरूरत होगी, ताकि इलेक्ट्रॉनिक पासपोर्ट को सुरक्षित ढंग से रखा जा सके ताकि इसे फोन से कॉपी न किया जा सके।”

वे कहते हैं, “इसके अलावा इसे पासपोर्ट रीडर के साथ वायरलेस तरीके से जुड़ने में सक्षम होना चाहिए। क्योंकि एयरलाइन के तरीके से क्यूआर कोड के माध्यम से इसे रीडर के साथ जोड़ने पर कॉपी करने या धोखाधड़ी का खतरा बना रहेगा।” फिलहाल पेपरलेस पार्सपोर्ट का परीक्षण किया जा रहा है।

Leave a Reply