सैमसंग बनाएगी किताब की तरह मुड़ने वाला स्मार्टफोन

दक्षिण कोरिया की विशाल इलेक्ट्रानिक्स कंपनी सैमसंग के मुड़ने वाले स्मार्टफोन तकनीक के पेटेंट आवेदन को यूएस पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस ने मंजूरी दे दी है। इस तकनीक के प्रयोग से स्मार्टफोन में होलोग्राम और प्रोजेक्टर जैसे फीचर जोड़े जा सकते हैं।

इसके साथ ही कंपनी ने मुड़ने वाले स्मार्टफोन तकनीक के पेटेंट में एक और कामयाबी हासिल कर ली है। कंपनी के पास इस नई तकनीक संबंधी कई पेटेंट पहले से ही है। उबेरगिजमो डॉट कॉम में छपी रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस साल के अंत में किताब की तरह मोड़े जा सकने वाले स्मार्टफोन लेकर आ रही है।

samsung foldable patent

इस पेटेंट के विवरण के अनुसार मुड़नेवाले स्मार्टफोन में एक नई तरह का कब्जा लगा होगा जिससे बेहद बड़े डिस्प्ले स्क्रीन को हैंडसेट बंद करने के दौरान मोड़ कर आधा किया जा सकेगा।

मुड़ने वाले स्मार्टफोन की सबसे बड़ी विशेषता होलोग्राम इकाई होगी जिसकी मदद से विभिन्न कोणों से प्रकाश को मोड़कर हवा में त्रिआयामी वीडियो प्रसारित किया जा सकेगा। वहीं, दूसरी तरफ ऐसे स्मार्टफोन में एक प्रोजेक्टर भी लगाया जा सकेगा, जो डिवाइस के बाहर या अंदर होगा।

हालांकि उपयोगकर्ता किस प्रकार इन फीचर्स का इस्तेमाल करेंगे, इसकी कोई जानकारी नहीं है। अभी तक इस तकनीक पर चलने वाली किसी ऐप के बारे में भी पता नहीं चला है।

Leave a Reply