भारत में 5 जी परीक्षण शुरू करेंगी वनप्लस, क्वालकॉम

महंगे स्मार्टफोन की विनिर्माता कंपनी वनप्लस भारत में 5जी का ट्रायल के लिए चिपसेट बनाने वाली बड़ी कंपनी क्वालकॉम के साथ काम कर रही है। कंपनी ने हाल ही में स्पेन के बार्सिलोना में आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC)में क्वालकॉम के नए स्नैपड्रेगन 855 प्रोसेसर युक्त 5जी स्मार्टफोन का नमूना पेश किया।

5g service

भारत में स्नैपड्रेगन 855 प्रोसेसर युक्त स्मार्टफोन लांच करने वाली यह पहली कंपनी होगी, जो चिप मेकर के साथ मिलकर 5जी परीक्षण करेगी। वनप्लस के संस्थापक व सीईओ पेटे लॉ ने एक बयान में कहा, “हम अपने पहले मुख्य डिवाइस के आने के बाद से क्वालकॉ के 800 सीरीज स्नैपड्रेगन चिपसेट के प्रति वफादार बने हुए हैं। क्वालकॉम के साथ इस मजबूत साझेदारी से हमें भरोसा है कि हम दुनिया में बेहतरीन 5जी डिवाइस ला सकते हैं। स्मार्टफोन कंपनी ने 5जी पर अनुसंधान कार्य 2016 में शुरू किया था।

पढ़ें: मोबाइल रेडिएशन से बचने के उपाय

5G है क्‍या ?

सबसे पहले तो ये जान लें 5 जी का मतलब है Fifth Generaction Wireless Service 5 जी में डेटा लगभग 20 जीबीपीएस की स्‍पीड से दौड़ सकता है अगर इसे सीधे तरीके से समझे ते 5 जी में एक मिलीसेंकेड से भी कम समय में वेबपेज ओपेन हो जाएगा वैसे हम आपको बता दें 5 जी का बेस 4जी में ही बना है। 5जी नेटर्वक हाई फ्रीक्वेंसी बेंड पर काम करता है, 3.5 गीगाहर्ट्ज से लेकर 26 गीगाहर्ट्ज़ या उससे भी ज्यादा पर यह वर्क करता है।

Leave a Reply