मंगल के कृत्रिम वातावरण में वैज्ञानिकों ने उगाईं सब्जियां

nasa grown vegetable on mars मंगल ग्रह पर एक स्थायी कॉलोनी के निर्माण के अविश्वसनीय सपने में महत्वपूर्ण सफलता मिली है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने पृथ्वी पर ही मंगल के कृत्रिम वातावरण में सब्जियां उगाई हैं। विज्ञान पत्रिका ‘हफिंग्टन पोस्ट’ के एक लेख के अनुसार, नीदरलैंड की वेगेनिंगेन यूनिवर्सिटी एंड रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने प्रयोगशाला में मंगल ग्रह और चांद की कृत्रिम मिट्टी में टमाटर, मटर सहित कई फसलों को सफलतापूर्वक उगाया है।

नासा द्वारा विकसित यह कृत्रिम मिट्टी मंगल ग्रह और चंद्रमा के वातावरण का अनुकरण कर बनाई गई है। इसका निर्माण एरिजोना रेगिस्तान की कृत्रिम चांद की धूल और हवाई ज्वालामुखी से किया गया है। इस अध्ययन के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. वीगर वेमलिंक ने बताया, “इस नीवनतम प्रयोग का निष्कर्ष वास्तव में आश्चर्यचकित करने वाला है।

vegetable

मंगल की कृत्रिम मिट्टी में ऊगाई गई सब्जियां पृथ्वी पर उगने वाली सब्जियों के समान ही तुलनात्मक मात्रा में हैं। वेमलिंक की टीम ने इन फसलों को उगाने के लिए छोटे बर्तन की जगह बड़ी थाली का उपयोग किया, जिससे पानी की समस्या हल हो गई। इन्होंने इस कृत्रिम मिट्टी में कार्बनिक पदार्थो को भी मिलाया।

वेमलिंक ने बताया, “इससे पता चलता है कि मंगल की कृत्रिम मिट्टी समुचित देखभाल और पानी मिलने पर महत्वपूर्ण प्रभाव देने की क्षमता रखती है।”

Leave a Reply