Windows 7 और 8.1 में कोई सपोर्ट नहीं मिलेगा, अब क्‍या करें?

जनवरी 10, 2023, इतिहास में ये दिन टेक वर्ल्‍ड की दुनिया में विंडो 7 और 8.1 की समाप्‍ति के लिए जाना जाएगा, इसका मतलब अब इन वर्जन के विंडो में किसी भी तरह का कोई भी बग अपडेट या फिर सिक्‍योरिटी अपडेट नहीं मिलेगा। अब सबसे बड़ा सवाल ये उठता है तो जिन पीसी में ये वर्जन पड़े है उनका क्‍या होगा।

“ends support” इसका मतलब क्‍या है ?

जब भी विंडो कोई ऑपरेटिंग सिस्‍टम निकालता है तो उसमें समय समय होने वाली दिक्‍कतों को दूर करने के लिए कई अपडेट देता रहता है साथ हैकर और दूसरे बग से ऑपरेटिंग सिस्‍टम को कोई नुकसान न हो इससे बचने के लिए कई तरह के अपग्रेड भी करता है, “Ends Support” के बाद अब ये सभी अपडेट पुराने वर्जन के ओएस पर नहीं दिए जाएंगे यानी अब इन पर काम करना सुरक्षा कि लिहाज से सही नहीं होगा साथ ही किसी भी तरह की दिक्‍कत को दूर करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट कोई अपडेट नहीं देगा।

अब हमें क्‍या करना चाहिए?

अगर आपका कंप्‍यूटर अभी भी विंडो 7 और 8.1 पर रन कर रहा है तो सबसे पहले इसे विंडो 10 में अपग्रेड कर लें, विंडो यूजर्स के लिए ये बिल्‍कुल फ्री है साथ ही इसके लिए आपको पीसी या फिर लैपटॉप के हार्डवेयर में कोई बदलाव करने की जरूरत नहीं है, अगर आपका काम विंडो के अलावा चल सकता है तो पीसी में लिनिक्‍स, क्रोमियम OS या फिर फ्री BSD जैसे ओएस भी इंस्‍टॉल कर सकते हैं

अगर मैने विंडो 7 और 8.1 अपग्रेड नहीं किया तो क्‍या-क्‍या दिक्‍कतें आ सकती है

1. पीसी या फिर आपके लैपटॉप की सिक्‍योरिटी को खतरा बना रहेगा।
2. कोई भी क्रोमियम बेस्‍ट ब्राउज़र नहीं यूज़ कर पाएंगे।
3. नए हार्डवेयर या फिर सॉफ्टवेयर चलाने में दिक्‍कत होगी।
4. लेटेस्‍ट ऐप और गेम्‍स चलाने में दिक्‍कत होगी।

 

Leave a Reply