‘इनोवेट फॉर डिजिटल इंडिया चैलेंज’ लांच

intel-dst
इंटेल और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभान ने ‘इंटेल एण्ड डीएसटी-इनोवेट फॉर डिजिटल इंडिया चैलेंज’ की घोषणा करके सरकार के डिजिटल इंडिया विजन की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। यह भारत में तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए संबंधित समाधानों के निर्माण में इनोवेशन को बढ़ावा देगा, जिससे कनेक्टेड इंडिया का विजन पूरा हो सकेगा। यह चैलेंज विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के साथ माईगोवडॉटइन, इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से डिजाईन किया गया है। इसका प्रबंधन आईआईएम अहमदाबाद का सेंटर फॉर इनोवेशन, इनक्यूबेशन एण्ड इंटरप्रेन्योरशिप करेगा।

इंटेल के बिक्री एवं विपणन की उपाध्यक्ष कु. देबजानी घोष ने कहा, “इनोवेशन इंटेल के डीएनए का एक हिस्सा है। यह चैलेंज इंटेल के इनोवेशन के इतिहास और विश्वस्तरीय तकनीक को सरकार के बोल्ड डिजिटल इंडिया विजन और देश की अपार उद्यमशील प्रतिभा के साथ जोड़कर एक सस्टेनेबल टेक ईकोसिस्टम का निर्माण करेगा, जो भारत के लिए इनोवेट करेगा। इस चैलेंज के द्वारा हमारा लक्ष्य बाजार में ऐसे उत्पाद और समाधान पेश करना है, जो डिजिटल इंडिया को मूर्त रूप देने में मदद करें।”

इंटेल भारत में दो दशक से अधिक समय से इनोवेशन का विकास कर रहा है। आज तक भारतीय स्कूलों के 180 से अधिक विद्यार्थियों ने इंटेल इंटरनेशनल साइंस एण्ड इंजीनियरिंग फेयर में हिस्सा लिया है। इनमें से 18 विजेताओं के नाम पर छोटे ग्रहों का नामकरण किया गया है। इंटेल हायर एजुकेशन प्रोग्राम इनोवेशन और इंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए एकेडेमिशिया और इंडस्ट्री स्टेलवार्ट्स के बीच की दूरी को कम करता है। यह आज तक 235,000 से अधिक विद्यार्थियों, 4500 फैकल्टीज और 550 संस्थानों तक पहुंच गया है।

Leave a Reply