अरुण जेटली ने सोशल मीडिया की भूमिका पर चर्चा की

 

arun jethli

केन्द्रीय वित्त, कॉरपोरेट मामले तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को सूचना और प्रसारण मंत्रालय की सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें ‘सोशल मीडिया की भूमिका’ को काम में लाने के मुद्दे पर विचार-विमर्श किया गया। बैठक में सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर भी मौजूद थे।

इस अवसर पर जेटली ने कहा कि डिजीटल मोड श्रोताओं तक बड़े पैमाने पर अपनी बात पहुंचाने का एक प्रभावशाली माध्यम है और साथ ही यह परिवर्तन लाने के अवसर प्रदान करता है।

अगली खबर: भारती एयरटेल का शुद्ध लाभ 30 फीसदी बढ़ा

‘टॉकेथन’ की पहल का उदाहरण देते हुए जेटली ने कहा कि ‘टॉकेथन’ स्वतंत्र इंटरव्यू प्रदान करता है जो सोशल मीडिया पर लाइव चलता है और सभी प्राइवेट चैनल इसका इस्तेमाल करते हैं।

डीडी ऐप के बारे में उन्होंने कहा कि इस पहल ने श्रोताओं की जरूरतों को पूरा करने का अवसर प्रदान किया है, जो डिजीटल मोड में सूचना का प्रसार करते हैं। जेटली ने कहा कि महात्मा गांधी के वांगमय के 100 संस्करणों के डिजीटल मोड को मंत्रालय के सोशल मीडिया मंच में लोकप्रिय बनाने के प्रयास किए जाएंगे।

अगली खबर: जानिए क्‍या है ये एंड्रायड ?

सूचना और प्रसारण सचिव ने सरकार की महत्वपूर्ण पहलों से संबंधित सूचनाओं के प्रसार के लिए सोशल मीडिया की संभावनाओं को काम में लाने के लिए मंत्रालय द्वारा अब तक उठाए गए कदमों और पहलों के बारे में प्रस्तुति दी।

समिति के सदस्यों ने इस महत्वपूर्ण पहल के लिए मंत्रालय द्वारा किए गए उपायों की सराहना की और सुझाव दिया कि आकाशवाणी और दूरदर्शन के जरिए सरकार की कवरेज का दायरा बढ़ाया जाए। बैठक में उन क्षेत्रों में सोशल मीडिया को बढ़ावा देने के प्रयासों पर भी जोर दिया गया जहां टेक्नोलॉजी की पहुंच नहीं है।

Leave a Reply