दुनिया के सबसे बड़े विमान ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी

दुनिया के सबसे बड़े विमान ने कैलिफोर्निया में परीक्षण के लिए पहली बार उड़ान भरी। शनिवार को इस बड़े विमान ने अपनी पहली यात्रा मोजावे रेगिस्तान के ऊपर की। इस विमान का निर्माण अंतरिक्ष में रॉकेट ले जाने और उसे वहां छोड़ने के लिए किया गया है।

इस विमान में दो एयरक्राफ़्ट बॉडी हैं जो आपस में जुड़ी हैं और इसमें छह इंजन हैं। यह विमान अपनी पहली उड़ान में 15 हज़ार फ़ुट की ऊंचाई तक गया और इसकी अधिकतम गति 170 मील प्रति घंटा रही. विमान उड़ान वाले पायलट इवन थॉमस ने पत्रकारों से कहा कि यह ‘अद्भुत’ था और ‘जैसी उम्मीद की गई थी विमान उसी तरह से उड़ा.’ स्ट्रैटोलॉन्च नामक दुनिया के सबसे विशाल विमान ने पहली बार उड़ान भरी और इस तरह से यह अंतरिक्ष में रॉकेट ले जाने वाला पहला विशाल विमान बन गया।

world biggest plane

दरअसल यह रॉकेट उपग्रहों को अंतरिक्ष में उनकी कक्षा तक पहुंचाने में मदद करेगा। मौजूदा समय में टेकऑफ रॉकेट की मदद से उपग्रहों को कक्षा में भेजा जाता है। इसके मुकाबले उपग्रहों को कक्षा तक पहुंचाने में यह विकल्प ज्यादा अच्छा रहेगा। इसका निर्माण स्केल्ड कम्पोजिट्स नाम की एक इंजीनियरिंग कंपनी ने किया है।

पढ़ें: क्‍या खास है 5 रियर कैमरों वाले Nokia 9 PureView में …

स्ट्रैटोलांच द्वारा किया गया ट्वीट जिसमें लिखा है “आज स्ट्रैटोलांच विमान ने मोजेव रेगिस्तान पर 2.5 घंटे के लिए उड़ान भरी, देखें ऐतिहासिक उड़ान का वीडियो ….

शनिवार को यह विमान हवा में करीब ढाई घंटे तक रहा।

Leave a Reply