46 हजार ट्विटर अकाउंट चला रहे आईएस समर्थक

 

twitter

इस्लामिक स्टेट (आईएस) के समर्थक ट्विटर पर तकरीबन 46,000 अकाउंट चला रहे हैं। वैश्विक थिंक टैंक ब्रोकिंग इंस्टीट्यूट ने अपनी 92 पेजों की रपट में यह बात कही। न्यूयॉर्क टाइम्स की रपट के मुताबिक अध्ययन में यह भी कहा गया है कि तकरीबन 1,000 खातों को आईएस का समर्थन हासिल है। वहीं पिछले साल सितंबर से दिसंबर के बीच में कई अकाउंट्स को ट्विटर ने बंद कर दिया है।

‘आईएसआईएस ट्विटर सेंसस’ नाम के इस अध्ययन को गूगल आइडिया ने वित्तपोषित किया है। सोशल मीडिया पर आईएस के समर्थकों का प्रभाव मापने का यह पहला सार्वजनिक प्रयास है।

अध्ययन के मुताबिक, “आईएसआईएस को दुनिया जिस रूप से देखती है वह इससे अधिक प्रभाव छोड़ने का माद्दा रखता है।

अगली खबर: बगैर पासवर्ड भी खुलता है आपका फेसबुक अकाउंट

आईएस के उपयोगकर्ताओं में एक अनुशासित मुख्य समूह शामिल है, जो कि संदेश को भेजता है और यह समझाता है कि कैसे इसके प्रभाव को अधिक लोगों तक पहुंचाएं।

ऑनलाइन उग्रवाद के विशेषज्ञ और अध्ययन के प्रमुख शोधतकर्ता जे.एम. बर्गर ने कहा, “जिहादी किसी भी प्रकार की प्रौद्योगिकी का दोहन कर सकते हैं, जो कि उनके लिए लाभकारी हो, लेकिन इस्लामिक स्टेट अन्य समूहों की तुलना में अधिक सफल है।”

बर्गर के मुताबिक, ट्विटर और इसके कर्मचारियों के खिलाफ धमकियों से साफ है कि इस्लामिक स्टेट की सोशल मीडिया मंचों पर निर्भरता बढ़ी है।

ट्विटर अपने कर्मचारियों के खिलाफ धमकी के मामलों की जांच कर रहा है।

ट्विटर ने हाल ही में एक बयान में कहा था, “हमारी सुरक्षा टीम प्रासंगिक कानून प्रवर्तन अधिकारियों के साथ इन धमकियों की सच्चाई की जांच कर रहा है। ट्विटर के पूरी दुनिया में 28.8 करोड़ सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

Leave a Reply