सिलिकॉन वैली के वरिष्ठ सलाहकार ‘द कोच’ नहीं रहे

‘द कोच’ के नाम से मशहूर सिलिकॉन वैली के वरिष्ठ सलाहकार बिल कैंपबेल का सोमवार को 75 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया। उन्होंने एप्पल के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टीव जॉब्स और गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज जैसे प्रख्यात कारोबारियों का मार्गदर्शन किया था। प्रौद्योगिकी वेबसाइट री-कोड के मुताबिक कैंपबेल को लंबे समय से कैंसर था।

coach-bill-campbell
Coach bill campbell

कैंपबेल के परिवार ने एक बयान में कहा, “नींद में ही बिना किसी कष्ट के उनका निधन हुआ। सभी सहानुभूतियों और सहयोग के लिए (उनका) परिवार आभारी है, लेकिन इस वक्त निजता की मांग करता है।”

जहां एक ओर फेसबुक पर उनके निधन की सूचना साझा की जा रही है, वहीं विभिन्न कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों ने ट्विटर पर अपने सहानुभूति संदेश डाले हैं, जिनमें एप्पल के मौजूदा मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक और गूगल के प्रमुख सुंदर पिचई भी शामिल हैं।

पढ़ें: 23 साल का यंगस्‍टर बच्चों को दे रहे रोबोट बनाने की प्रेरणा

कुक ने एक ट्वीट में लिखा, “बिल कैंपबेल ने ऐसे समय एप्पल पर विश्वास दिखाया, जब किसी और को भरोसा नहीं हुआ था। हम उनकी बुद्धि, दोस्ती, हास्य भवना और जीवन के प्रति उनके लगाव को याद करेंगे। पिचई ने अपने ट्वीट में लिखा, “उन्होंने कई अन्य लोगों की तरह मुझे भी गहरे तौर पर प्रभावित किया है। कोच बिल की आत्मा को शांति मिले।”

कैंपबेल ने इंट्यूइट जैसी कंपनियों का संचालन किया। उन्होंने एप्पल, क्लैरिस और गो में प्रमुख पदों पर काम किया और कोलंबिया विश्वविद्यालय, इंट्यूइट और एप्पल के बोर्ड में भी रहे।

उन्होंने पेज और एरिक स्क्मिट जैसे गूगल के कई वरिष्ठ अधिकारियों को लंबे समय तक मार्गदर्शन दिया। 1980 में सिलिकॉन वैली जाने से पहले वह वास्तव में कोलंबिया विश्वविद्यालय में फुटबॉल के कोच थे, इसलिए भी ‘कोच’ उनका उपनाम पड़ गया। कैंपबेल के घर में उनकी पत्नी इलीन बोक्कि कैंपबेल, बेटा जिम कैंपबेल और बेटी मार्ग्रेट कैंपबेल हैं।

Leave a Reply