दुनिया की दिगग्‍ज कंपनी 12 हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकालेगी

घटते पर्सनल कंप्यूटर बाजार की चुनौतियों से निपटने के लिए अमेरिकी चिप निर्माता कंपनी इंटेल 2017 के मध्य तक दुनियाभर में अपने कर्मचारियों की संख्या 12,000 घटाएगी। कैलीफोर्निया के सांता क्लारा की कंपनी ने मंगलवार को कहा कि इंटेल के कर्मचारियों की संख्या में करीब 11 फीसदी कटौती से एक पीसी कंपनी से क्लाउड और अरबों स्मार्ट कनेक्टेड डिवाइस कंपनी के रूप में खुद को बदलने की प्रक्रिया में तेजी आएगी।

intel cutting jobs
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक डाटा सेंटर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) अब पीसी की जगह इंटेल के लिए आय के बड़े साधन बन चुके हैं। कंपनी के बयान के मुताबिक, नए कारोबार ने कंपनी की आय में गत वर्ष 40 फीसदी योगदान किया है।

इंटेल लंबे समय से पीसी चिप की दुनिया की एक प्रमुख कंपनी रही है, लेकिन पीसी की वैश्विक मांग घटने के कारण कंपनी अब पीसी पर अपनी निर्भरता घटा रही है और क्लाउड, मोबाइल और अन्य कंप्यूटिंग उपकरणों की तरफ बढ़ रही है।

उम्मीद है कि कर्मचारियों की संख्या घटाने से इंटेल को इस साल 75 करोड़ डॉलर की और 2017 के मध्य तक होने वाली कटौती के बाद सालाना 1.4 अरब डॉलर की बचत होगी।

कंपनी ने मंगलवार को ही अपना प्रथम तिमाही परिणाम घोषित किया है, जिसमें कंपनी की आय 12.78 अरब डॉलर से बढ़कर 13.7 अरब डॉलर बताई गई है, जो अनुमान से अधिक है।

Leave a Reply