ई-कॉमर्स बाजार सालाना 36 फीसदी की दर से बढ़ेगा

भारी-भरकम छूट और स्मार्टफोन के बढ़ते तादाद से देश का ई-कॉमर्स बाजार 2015 से 2020 के बीच सालाना 36 फीसदी की चक्रवृद्धि दर से बढ़ेगा। यह बात एक नई रपट में कही गई है।

कनाडा की शोध कंपनी ‘टेकसाई रिसर्च’ की हाल ही में जारी एक रपट के मुताबिक, स्मार्टफोन के बढ़ते उपयोग, भारी भरकम छूटों और ऑफरों, प्रति व्यक्ति बढ़ती खर्च योग्य आय और युवाओं की बढ़ती संख्या की बदौलत बाजार सालाना 36 फीसदी चक्रवृद्धि दर से बढ़ेगा।

Read More: ब्रांडिंग के लिए यूट्यूब सबसे उपयुक्त

 

e comerce

कंपनी के शोध निदेशक करण चेची ने एक बयान में कहा, “भारतीय श्रम बल में बड़ी संख्या में युवा उपभोक्ता हैं, जिनके पास पारंपरिक स्टोरों में जाने का समय नहीं होता है। ऐसी स्थिति के कारण भारत जैसे विशाल बाजार में ऑनलाइन शॉपिंग की विशाल संभावना है।”

देश के ई-कॉमर्स बाजार में ऑनलाइन ट्रैवल बाजार जैसे ई-सर्विस खंड की बड़ी हिस्सेदारी है। तेज रफ्तार वाले इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की बढ़ती संख्या के कारण व्यापारियों को नवाचार करने और अपने उत्पाद ऑनलाइन उपलब्ध करने के लिए प्रोत्साहन मिल रहा है।

कंपनी ने साथ ही कहा कि भुगतान प्रणाली में सुधार के कारण लोगों की यह धारणा भी टूटी है कि ऑनलाइन भुगतान माध्यम असुरक्षित है।

Leave a Reply