फेसबुक पर हुई दोस्‍ती, ठग कर चली गई 2 करोड़ रु

कर्नाटक में बौद्ध भिक्षु के साथ फेसबुक पर दोस्ती गांठकर ठगी करने का मामला सामने आया है। खुद को अमेरिकी आर्मी में अफसर बताने वाली महिला ने बौद्ध भिक्षु से 1.73 करोड़ की ऑनलाइन ठगी कर ली।

facebook dark web (2)

उत्तर कन्नड जिले के तिबेतन कॉलोनी में रहने वाले 74 साल के कर्मा केदुप ने मुंडगोड पुलिस स्टेशन में मामले की शिकायत दर्ज कराई है। एक करोड़ से ज्यादा का मामला होने के चलते पुलिस ने क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट को केस सौंप दिया है।

साइबर क्राइम पुलिस के मुताबिक केदुप ने अपनी शिकायत में बताया है कि उनकी फेसबुक पर रोनाल्ड मिशेल नाम की महिला से मुलाकात हुई, जिसने खुद को यूएस आर्मी में कार्यरत बताया और यकीन दिलाने के लिए डॉक्यूमेंट भी भेजे।

पढ़ें: एंड्रॉएड, आईओएस डिवाइसेज पर फेसबुक मैसेंजर का डार्क मोड कैसे करें एक्‍टिव ? 

इसके बाद उसने भारत में सामाजिक काम के लिए पैसे की जरूरत होने की बात कहते हुए 1.73 करोड़ रुपए मांगे।

इसके बाद मिशेल ने मैसेज किया कि उसकी एक दोस्त इंडिया आ रही है तो वो उसको रकम दे दें। फरवरी में भिक्षु ने महिला के कहने पर अलग-अलग बैंक अकाउंट में ये रकम जमा करा दी। 15 लाख रुपए उनके पास थे जबकि बाकी पैसा उन्होंने दूसरे भिक्षुओं से उधार लिया। इसके बाद जब भिक्षु ने मिशेल को मैसेज किया तो कोई जवाब नहीं आया। इसके बाद काफी समय तक ऐसा ही रहा तो उनको ठगे जाने का अहसास हुआ और उन्होंने मामले की जानकारी पुलिस को दी।

Leave a Reply