एवरनोट: कंपनी ने फ्री प्‍लान में किए बदलाव, 1 दिसंबर से नए नियम लागू

एवरनोट का प्रयोग अगर आपने नहीं किया है तो इसमें बारे में हम आपको बता देते हैं, ये एक टास्‍ट मैनेजमेंट एप्‍लीकेशन है जिसमें आप ऑडियो और फोटो के साथ अपने नोट्स बना सकते हैं उसे किसी के साथ शेयर कर सकते हैं साथ ही अपने काम को ऑर्गनाइज करने के लिए और कई दूसरे फीचर इसमें दिए गए हैं।

अब खबर ये हैं एवरनोट कुछ समय से अपने फ्री प्‍लान की टेस्‍टिंग कर रहा है, फ्री प्‍लान के तहत यूजर को कुछ सीमित फीचर ही दिए जा है साथ ही उसे सिर्फ एक नोटबुक और पचास नोट्स बनाने की ही छूट थी, अगर आप इससे ज्‍यादा नोट्स या नोटबुक चाहते है तो इसके लिए पेड प्‍लान पर शिफ्ट होना पड़ता है। अब इसे डिफॉल्‍ट फ्री प्‍लान बना दिया गया है यानी अब लाइफटाइम फ्री में एवरनोट का प्रयोग नहीं किया जा सकेगा। एवरनोट के प्‍लान में किया गया ये बदलाव नए और पुराने दोनों तरह के यूजर्स पर 1 दिसंबर से लागू हो जाएगा।

एवरनोट में अपने ब्‍लॉग पर किए पोस्‍ट में जानकारी दी है अगर कोई यूजर चाहे तो वो अपनी नोटबुक में पिछला कंटेंट डिलीट करके लिमिट के अंदर ही नया कंटेंट डाल सकता है यानी कुल मिलाकर आप 50 से ज्‍यादा नोट्स सेव नहीं कर पाएंगे।

फ्री एकाउंट यूजर्स अब क्‍या करेंगे

अब सबसे बड़ी मुश्‍किल उन फ्री एकाउंट यूजर्स की है जिनकी नोटबुक में 50 से ज्‍यादा नोट्स या फिर 1 से ज्‍यादा नोटबुक है, इसके लिए उन्‍हें अपने नोट्स को एक्‍सर्पोट करने की सुविधा दी गई। कंपनी का कहना है उनका नया फ्री प्‍लान 4 दिसंबर से आधिकारिक पेज पर दिखना शुरु हो जाएगा जहां पर नए और पुराने यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से दूसरे प्‍लान का चुनाव कर सकेंगे, हालाकि कंपनी ने अपने ब्‍लॉग पोस्‍ट में इस बाबत कोई जानकारी नहीं दी है कि फ्री प्‍लान के अलावा दूसरे प्‍लान की कीमत और लिमिट में भी कोई बदलाव किया जाएगा।

पिछले हफ्ते टेक से जुड़ी खबरे प्रकाशित करने वाली साइट टेकक्रंच को एवरनोट ने फ्री यूजर्स के बारे में जानकारी देते हुए बताया था उनकी 1 प्रतिशत से भी कम फ्री प्‍लान लेने वाले यूजर्स पर लिमिटेड प्‍लान की टेस्‍टिंग की गई थी ताकि उन्‍हें $14.99 और $17.99 प्रति माह वाले प्‍लान लेने को प्रेरित किया जाए।कंपनी का कहना है उनके ज्‍यादातर उपभोक्‍ता जो फ्री प्‍लान का प्रयोग कर रहे हैं वे सभी सेट की गई नई लिमिट के अंदर ही है, हालाकि इस नए फैसले से हो सकता है कुछ उपभोक्‍ता एवरनोट के साथ आगे तक जुड़े रहने को लेकर विचार करें।

हम आपको बता दें नवंबर 2022 में एवरनोट का इटली के मिलान बेस कंपनी बेंडिंग स्‍पून ने अधिग्रहण कर लिया था जिसके बाद कंपनी ने फरवरी 2023 को 129 कर्मचारियों की छटनी कर दी थी उस समय कंपनी के प्रवक्ता ने टेक क्रंच को जानकारी देते हुए बताया था एवरनोट कई सालों से घाटे में चल रही थी जिसकी वजह से कंपनी को आने वाले समय में काफी नुकसान उठाना पड़ता। वहीं 2018 में एवरनोट ने इयान स्‍मॉल को सीईओ के पद पर नियुक्‍त किया था जिसके बाद उन्‍हेंने कंपनी के रेवेन्‍यू को 100 मिलियन डॉलर तक पहुंचा दिया था लेकिन फिर भी कंपनी “नोशन” जैसे प्रतिस्पर्धियों से पीछे रह गई।

अगर आप भी एवरनोट की फ्री सर्विस का फायदा अभी तक उठा रहे थे और इसी की जरह दूसरी एप की तरफ अपना रुख करना चाहते हैं तो नोशन, माइक्रोसॉफ्ट वन और जोहो जैसे विक्‍ल्‍प चुन सकते हैं।

Leave a Reply