जानिए क्‍या है ये एंड्रायड ?

“एंड्रायड” अगर आप स्‍मार्टफोन प्रयोग कर रहे हैं तो हो सकता है इस शब्‍द से वाकिफ हों, क्‍या आपके जहन में कभी ये सवाल आया है कि आखिर ये एंड्रायड है क्‍या चीज ?, मोबाइल शॉप में मोबाइल खरीदने से पहले हम से कई लोग दुकानदार से एंड्रायड फोन की मांग करते हैं। क्‍या आप जानते हैं आखिर एंड्रायड नाम का ये शब्‍द आया कहां से और इसका मतलब क्‍या होता है, अभी तक इसके कितने वर्जन बाजार में आ चुके है और सबसे लेटेस्‍ट वर्जन कौन सा है ? हम इन्‍हीं सब सवालों के जवाब आज के लेख में जानेगें।

क्‍या होता है एंड्रायड ?
एंड्रायड गूगल द्वारा बनाया गया एक मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्‍टम है, जैसे हम अपने लैपटॉप में विंडो ऑपरेटिंग सिस्‍टम प्रयोग करते हैं वैसे ही एंड्रायड मोबाइल और  टैबलेट में प्रयोग किया जाने वाला ओएस है। एंड्रायड का पूरा प्‍लेटफार्म यानी खाखा लिनिक्‍स कर्नेल (Linux kernel ) और जीएनयू सॉफ्टवेयर पर बनाया गया  है। एंड्रायड प्‍लेटफार्म को गूगल ने खासतौर से टच स्‍क्रीन मोबाइल और टैबलेट के लिए बनाया है। 2013 में एंड्रायड दुनिया का सबसे पॉपुलर ऑपरेटिंग सिस्‍टम बना था


कौन है इसका जनक ?
एंड्रायड इंक की शुरुआत कैलिफोर्निया के पॉलो आल्‍टो में एंडी रूबिन, रिच माइनर, निक सिर्यस और क्रिस व्‍हाइट द्वारा की गई थी।


क्‍या खास है इसमें ?
गूगल के एंड्रायड प्‍लेटफार्म की सबसे खास बात है इसमें आप ढेरों एप्‍लीकेशन आसानी से इंस्‍टॉल कर सकते हैं साथ ही गूगल समय-समय में इसमें नए अपडेट देता  रहता है तो न सिर्फ आपके एंड्रायड फोन को नई सुरक्षा प्रणालियां मिलती रहती है बल्‍कि इन अपडेट्स से गूगल इसमें नए फीचर भी जोड़ता रहता है।


android logo

किसने बनाया था एंड्रायड का लोगो ?
एंड्रायड का फोन हो या फिर टैबलेट आप सभी एंड्रायड गैजेट्स में हरे रंग का एक छोटा रोबोट जरूर देखेंगे, इस रोबोटनुमा लोगो को 2007 में गूगल के ग्राफिक  डिज़ाइनर Irina Blok द्वारा बनाया गया था। इससे पहले कई साइंस फिक्‍शन, स्‍पेस से जुड़ी डिज़ाइने तैयार की गईं मगर, रेस्‍ट रूम यानी बाथरूम में बाहर बने  इंसानी रूप को रोबोट के साथ मिलाकर एंड्रायड लोगो तैयार किया गया।


android meaning

एंड्रायड वर्जन क्‍या है ?
जैसा की ऊपर मैने बताया एंड्रायड समय-समय पर अपने ऑपरेटिंग सिस्‍टम को अपग्रेड करता रहता है इसी के तहत वो एक के बाद एक इसकी नई सीरीज भी लांच करता रहता है। इसका सबसे पहला वर्जन  1.6 Donut था, मगर ये ज्‍यादा पसंद नहीं किया गया। इसका दूसरा वर्जन 2.0, Eclair  आया जिसे पिछले वर्जन की तरह कुछ खास सफलता नहीं मिली। मगर मई 2010 में एंड्रायड के 2.2 Froyo को लोगों की अच्‍छी प्रतिक्रिया मिली। फ्रोयो के  बाद 2.3, Gingerbread आया जिसमें कुछ नए सेंसर के साथ गेमिंग के लिए बेहतर प्‍लेटफार्म दिया गया था।

जिंजरब्रेड के बाद 3.0,  Honeycomb आया जिसे लोगों ने नकार दिया एक तरह से टैबलेट के लिए बनाया गया नया प्‍लेटफार्म था। गूगल ने लोगों की जरूरत को समझते हुए बाद में  4.0, Ice Cream Sandwich वर्जन लांच किया जिसमें डि़जाइन के अलावा ओएस की परफार्मेंस को सुधारा गया था, बाद में 4.1 Jelly Bean लांच किया  गया जिसमें 1 मिलियन गूगल प्‍ले एप्‍लीकेशन सपोर्ट के साथ ग्राफिक्‍स को सुधारा गया था। डिज़ाइन में थोड़ा और बदलाव करते हुए 4.4, KitKat उतारा गया जो उपभोक्‍ताओं को काफी पसंद आया और इसे समय सबसे लेटेस्‍ट 5.0, Lollipop वर्जन आपको मिलेगा जो हर तरह की स्‍क्रीन में फिट बैठता है।

ये हैं एंड्रायड के सभी वर्जन 

Android all version

Source: www.android.com